Tuesday 23 July 2019

शरीर के संकेतों को पहचानें

गर्मी का तापमान शरीर को सीधे प्रभावित करता है, जिससे सबसे पहले शरीर में पानी की कमी महसूस होने लगती है, जो आपको कई संकेत देकर सचेत करता है। बस इन्हें समझें और शरीर को जरूरी मात्रा में पानी प्रदान करें-

1. थकानः बिना किसी शारीरिक श्रम के थकान महसूस हो तो समझ लीजिये कि आपको पानी की आवश्यकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से तरल पदार्थों की कमी होने लगती है। इस कारण हृदय को दिमाग तक ऑक्सीजन व अन्य पोषक तत्व पहुँचाने में समय लगता है, जिससे जल्द ही थकान महसूस होती है तथा सिर में भारीपन व सिर दर्द होने लगता है। इन सब से बचने के लिये हर एक घंटे में एक गिलास पानी, नारियल-पानी, छाछ या ज्यूस लेते रहना चाहिये।


2. आँखों में सूजन व जलनः गर्मी के मौसम में अधिकांश लोग इस समस्या से गुजरते हैं। असल में होता यह है कि हमारी आँखों में ऊपर एक परत होती है जो आँखों को नमी प्रदान करती है। इस परत में शुष्कता पानी की कमी से हो जाती है, जिसके कारण आँखों में सूजन व जलन होती है। इसलिये हमें पानी व अन्य तरल पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में करते रहना चाहिये।

3. कब्जः गर्मी के मौसम में खान-पान पर भी प्रभाव पडता है। असन्तुलित आहार लेने से कब्ज की शिकायत भी बनी रहती है, शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होता है तो वह आहार को ठीक से हजम नहीं कर पाता। ऐसे में कब्ज की समस्या सामने आती है। इस समस्या से बचने के लिये प्रतिदिन कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना जरूरी है। साथ ही आहार में घरिष्ठ व अधिक मिर्च मसालेदार खाना, तली हुई चीजें, बेकरी निर्मित पदार्थों को शामिल नहीं करना चाहिये। अपने खाने में तरल पदार्थों, जैसे छाछ, दही, दूध आदि को शामिल करें। फल व सलाद भी भरपूर मात्रा में लेते रहें।

4. शुष्क त्वचाः उचित मात्रा में पानी नहीं पीने से त्वचा शुष्क पडने लगती है, जिसकी वजह है - कोशिकाओं का सिकुडना। इसलिये त्वचा के मामले में भरपूर पानी पीना फायदेमंद साबित होता है।

5. गैस व एसीडिटीः गर्मी हो या सर्दी। यह एक सामान्य समस्या है। इससे निजात पाने के लिये पुदीना काफी लाभदायक होता है। पुदीने में पर्याप्त मात्रा में मैंथाॅल व पिपरमेंट तेल के अलावा विटामिन ए, बी, सी, डी, ई तथा आयरन मौजूद होता है। पुदीने के रस को पीने से कब्ज, अपच, उल्टी, पेटदर्द, गैस व एसीडीटी दूर होते हैं।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Kutumbh Care Imperial Hospital, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996

No comments:

Post a Comment