Wednesday 20 November 2019

गुड़ सेवन के फ़ायदे

गुड़ का थोड़ी मात्रा में नियमित सेवन करने से हमें कई अद्भुद फ़ायदे होते हैं। उनमें से कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं-

1. माइग्रेन- प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करते रहने से मन खुशनुमा बना रहता है और माइग्रेन की समस्या भी कम हो जाती है।

2. एनीमिया- एनीमिया का सबसे मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी होती है और गुड़ आयरन का बहुत ही बेहतरीन स्त्रोत है। इसलिए एनीमिया के मरीजों को रोज़ गुड़ का सेवन करना चाहिए।

3. थकान एवं कमजोरी- रोज़ गुड़ का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, जिससे हमें थकान व कमजारी महसूस नहीं होती है।

4. ऐनोरैक्सिया- भूख ना लगने की समस्या (ऐनोरैक्सिया) में भी गुड़ का सेवन वरदान साबित होता है।रोज़ाना गुड़ खाने से हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती चली जाती है और कुछ दिनों के बाद हमें खुलकर भूख लगने लगती है।

5. बेजान त्वचा- गुड़ रक्त में मौजूद हानिकारक टाॅक्सिन्स को बाहर कर रक्त की सफाई करता है जिससे हमारा रक्त संचार बेहतर होने लगता है। फलस्वरूप हमें मुंहासों की समस्या से निजात मिलती है और त्वचा में चमक आती है।

6. जोड़ों का दर्द- गुड़ को अदरक के साथ प्रतिदिन खाते रहने से जोड़ों के दर्द में काफ़ी आराम मिलता है।

7. गैस्ट्रीक- प्रतिदिन एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट में ठंड़क होती है और गैस्ट्रीक की समस्या में कमी आती है।

8. अस्थमा- गुड़ में एंटी-एलर्जिक तत्व होते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। इसलिए अस्थमा होने पर गुड़ का सेवन अति लाभकारी है।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Imperial Hospital & Research Centre, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996
https://www.imperialhospitalindia.com 

No comments:

Post a Comment