Wednesday 6 November 2019

याद्दाश्त तेज करने के सरल व सस्ते उपाय

अगर आप भी दैनिक जीवन में छोटी-छोटी चीज़ें भूलने की आदत से परेशान हैं तो ये बहुत ही सरल व सस्ते उपाय आपकी मदद कर सकते हैं -

1. दालचीनी - इसमें मौजूद सिनेमेल्डिहाइड अल्जाइमर से बचाने में मदद करते हैं। इसे सब्जी में डाले या चाय बनाकर पिएं।

2. काली मिर्च - इसमें पाइपेरिन होता है जो मेमोरी तेज करने में मदद करता है। सब्जी में काली मिर्च पाउडर डालें या इसकी चाय बनाकर पिएं।

3. धनिया - इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स दिमाग की ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे सब्जी में मिलाएं या धनिये का पानी पिएं।

4. जायफल - इसमें मिरीसिस्टिसिन कंपाउंड होते हैं जिससे याद्दाश्त तेज होती है। इसे पीसकर सब्जी में डालें या दूध में मिलाकर पिएं।

5. तेजपत्ता - इसमें फाइटो-न्यूट्रिएंटस होते हैं जो अल्जाइमर के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं। इसे सब्जी में मिलाएं।

6. चीनी - जो लोग नियमित रूप से अधिक चीनी का सेवन करते हैं उनमें कम चीनी खाने वालों की तुलना में याद्दाश्त कम होती है।

7. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट - अतिरिक्त चीनी की तरह, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि करते हैं, जो लंबे समय के बाद आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

8. करक्यूमिन - करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह मस्तिष्क में एमलॉइड प्‍लाक्‍स को कम करता है जो क‍ि याद्दाश्त बढाने में मदद करता है।

9. कोको - कोको में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्मृति प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 70% कोको के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन करें ताकि आपको एंटीऑक्सिडेंट की उचित खुराक मिल सके।

10. मछली - मछली और मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए भरपूर होता है। इनका सेवन करने से अल्पकालिक और एपिसोडिक मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Imperial Hospital & Research Centre, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996
https://www.imperialhospitalindia.com 

No comments:

Post a Comment