Thursday 23 January 2020

काले नमक का स्वाद

1. मजबूत हड्डियां - काले नमक में उपस्थित पोषण हड्डियों के लिए आवश्यक खनिज पदार्थों की कमी को पूरा करता है जिससे हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

2. नींद - काले नमक के पानी में उपस्थित पोषण कार्टिसॉल और एड्रनलाईन जैसे तनाव बढाने वाले हार्मोन्स् के प्रभाव को कम करते हैं जिससे नींद काफी अच्छी आती है।

3. दमकती त्वचा - काले नमक के पानी में उपस्थित क्रोमियम और सल्फर हमारी त्वचा को साफ और कोमल बनाता है और मुंहासे, रैशेज की समस्या भी नहीं रहती है।

4. एंटीबैक्टीरियल गुण - काले नमक के पानी में स्वास्थ्यवर्धक खनिज पदार्थ होने के कारण यह एक बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल का काम करता है जो हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से बचाएं रखता है।

5. पाचन - काला नमक हमारे पेट में मौजूद प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम्स को सक्रिय करके हमारे पाचन तंत्र को और अधिक मजबूत बनाता है।

6. मोटापा - काले नमक का पानी पाचन को ठीक करके हमारे शरीर की वसा को घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है जिसके कारण हमारा मोटापा तेजी से घटने लगता है।

7. गले की खराश - काले नमक के पानी में उपस्थित पोषण गले की खराश को दूर करता है और गले में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Imperial Hospital & Research Centre, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996
https://www.imperialhospitalindia.com 

No comments:

Post a Comment