Monday 16 December 2019

गैस की समस्या के असली कारण

1. बैक्टीरिया - लहसुन, प्याज, बीन्स जैसे खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में आवश्यक एवं हानिकारक बैक्टीरिया के बैलेंस को बिगाड़ते हैं। इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, अगर सेवन करना ही पड़े तो गैस-रोधी उपाय पहले से ही कर लें।

2. दूध के उत्पाद - जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ (दही को छोड़कर) ठीक तरह से पच नहीं पाते हैं और गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए 45 की उम्र के पश्चात् डाइट में सिर्फ दही शामिल करें तथा अन्य दूध के उत्पादों का उपभोग कम कर देना चाहिए। 

3. कब्ज - पेट साफ ना होने पर टॉक्सिन्स हमारे शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिसकी वजह से गैस की समस्या होती ही होती है। इससे निजात पाने के लिए हमें दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। हो सके तो एकदम ठंड़ा पानी बिलकुल ना पीएं तथा डाइट में फाइबर वाले फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। 

4. एंटीबायोटिक्स - कुछ एंटीबायोटिक्स साइड इफेक्ट्स के रूप में हमारे शरीर के लाभकारी बैक्टीरियाज् को कम कर देते हैं जिससे हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है और गैस बनने लगती है। अगर एंटीबायोटिक्स लेने के बाद आपको गैस की समस्या महसूस हो तो डॉक्टर से परामर्श लेकर गैस्ट्रो-रिज़िस्टन्ट दवा का सेवन कर सकते हैं। 

5. जल्दी जल्दी में भोजना करना - जल्दी जल्दी भोजन करने से हम खाने को ठीक से चबा नहीं पाते हैं जिसके कारण गैस की समस्या होना स्वाभाविक है। भोजन को धीरे-धीरे आराम से चबाकर खाना चाहिए ताकि वह आसानी से पच सके तथा खाना खाते समय बातें न करें। 

6. एलर्जी - कुछ लोगों को ही इस तथ्य की जानकारी होती है कि एलर्जी होने की वजह से भी गैस बनती है। ज्यादातर केसेस् में ब्रेड, पिज्जा, मैदा से बने खाद्य पदार्थ, जंक फूड्स तथा बाहर के तले हुए खाने से ही एलर्जी होना पाई गई है। 

7. हार्मोनिक परिवर्तन - उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में होने वाले हार्मोनिक परिवर्तन के कारण हमारा डाइजेशन खराब होना स्वाभाविक है, जिसके कारण गैस की समस्या आम बात होने लगती है। अतः उम्र बढ़ने के साथ संतुलित आहार लेना चाहिए और प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए। 

8. मांसाहार भोजन - मांसाहार भोजन को पचने में ज्यादा समय लगता है। अगर मांसाहार भोजन ठीक से ना पकाया जाए तो पाचन और भी धीमा पड़ जाता है। फलतः गैस विकार हो जाता है। रात में मांसाहार भोजन नहीं खाना चाहिए। अगर खाना ही पड़े तो अच्छे से पकाकर ही खाएं।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Imperial Hospital & Research Centre, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996
https://www.imperialhospitalindia.com 

No comments:

Post a Comment