Monday 7 October 2019

हानिकारक फूड़ काॅम्बिनेश्ंस

1. दूध के साथ फल: दूध की पाचन क्रिया अति जटिल होती है क्योंकि इसमें कैसिनौजिन नामक हाई-क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है, जबकि फल अपेक्षाकृत जल्दी पच जाते हैं। इसलिए दूध के साथ कोई भी फल नहीं खाना चाहिए, यहाँ तक कि फ्रूट-मिल्कशेक भी नहीं। इससे हमारा हाजमा खराब हो सकता है। दूध हमेशा विशुद्ध रूप में (किसी के साथ मिलाकर नहीं) पीने पर ही सबसे ज्यादा फायदा देता है। कुछ नाॅन-यीस्टी फूड़ जैसे काॅर्न-फ्लैक्स दूध के साथ ले सकते हैं।

2. दूध में ग्रीन-टी: ग्रीन-टी में फ्लेवोनाॅयड्स (कैटेचिन्स) पाया जाता है जो कि दिल की बिमारियों, कैंसर और स्ट्रोक की संभावना को कम करता है। लेकिन दूध के साथ ग्रीन-टी लेने पर ना तो दूध पूरा फायदा देता है और ना ही ग्रीन-टी। होता यह है कि दूध में पाए जाने वाला कैसीन प्रोटीन, ग्रीन-टी में पाए जाने वाले कैटेचिन्स की सघनता को कम कर देता है।

3. भोजन के बाद आइसक्रीम: भोजन के बाद जठराग्नि जागृत हो जाती है, जो कि भोजन को ठीक से पचाने के लिए अति-आवश्यक है। लेकिन भोजन के बाद आइसक्रीम खाने से या तो जठराग्नि जागृत नहीं हो पाती है या मंद पड़ जाती है, जिसके कारण खाना ठीक से नहीं पच पाता है।

4. फास्ट-फूड़ / स्नैक्स के साथ कोल्ड़ ड्रिंक्स: कोल्ड़-ड्रिंक्स (सोड़े वाला / कार्बोनेटेड़ ड्रिंक) अमाशय में भोजन को पचाने वाले एंजाइम्स को नष्ट करती हैं, जिससे हमारा हाजमा खराब हो जाता है। भोजन के बाद तथा फास्ट-फूड़ / स्नैक्स के साथ कोल्ड़ ड्रिंक्स पीने के कारण भोजन से प्राप्त पोषण हमारा शरीर अवशोषित नहीं कर पाता है।

5. भोजन के साथ या बाद में फल / सलादः सलाद / फल / राॅ-फूड़ में शर्करा व फाइबर्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिन्हें पचने में ज्यादा समय नहीं लगता है। जबकि भोजन (कुक्ड़-फूड़) में फैट, प्रोटीन, स्टार्च व कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व होते हैं, जिन्हें पचने में अपेक्षाकृत ज्यादा समय लगता है। इस कारण भोजन के साथ या भोजन के बाद कोई भी फल / फ्रूट-चाट / सलाद खाने से FERMENTATION की क्रिया के कारण राॅ-फूड़ जल्दी पचकर हमारे अमाशय में ही सड़ने लगता हैं। फलस्वरूप अपच व गैस की समस्या हो सकती है। अतः राॅ-फूड़ हमेशा खाने के आधे घंटे पूर्व / पश्चात् ही खाना चाहिए।

6. दूध के साथ मांस, अंड़ा, मछली: अंड़े, मांस, मछली आदि में उपस्थित प्रोटिन अमाशय में पचता है जबकि दूध में मौजूद कैसिनौजिन प्रोटीन ड्यूड़ेनम (छाती व पेट के बीच का स्थान) में पचता है। यही कारण है कि जब हम दूध के साथ मांस, अंड़ा आदि खाते हैं तो अमाशय से शरीर के बाकि अंगों व ऊत्तकों के लिए होने वाला स्त्राव बाधित हो जाता है, जिसके कारण पाचन में दिक्कत आती है।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Kutumbh Care Imperial Hospital, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996
https://www.imperialhospitalindia.com 

1 comment: