Thursday 29 August 2019

सेहतमंद बालों के लिए घरेलु नुस्खें

अधिकांश महिलाएं और लडकियाँ अपनी जुल्फें सवांरने के लिये हर महीने पार्लर में हेयर स्पा और अन्य हेयर थैरेपी या तरह-तरह के शैम्पू व कंडीशनर के लिये अच्छी खासी रकम खर्च करती हैं। इसके बावजूद परेशानियों से शत-प्रतिशत छुटकारा नहीं मिलता। इन सबके बजाय यदि घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो निश्चित ही अपनी जुल्फों को सेहतमंद बनाया जा सकता हैः

1. आलू-रसः यह असरदार औषधि है। इसमें मौजूद एलीपेशिया बालों को घना बनाने में मददगार है। साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी और सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिनकी कमी से बाल रूखे व बेजान होते हैं।

2. प्याज का रसः यह बदबूदार है लेकिन बालों की संजीवनी है। इसमें सल्फर व एंटीआक्सीडेन्ट्स होते हैं जो कि बालों को बढ़ाने और उनकी रूसी व फंगल संक्रमण से निजात दिलाने में सहायक हैं।

3. सफेद-सिरकाः रूखेपन से निजात दिलाने, बालों का पी.एच. स्तर संतुलित रखने व पोषण देने में सिरका मदद करता हैं। एक कप पानी में 2 चम्मच सफेद सिरका और 6-7 बूंद हेयर-ऑयल मिलाएं। सिर धोने के बाद इसे बालों में लगाएं। 5 मिनट बाद पानी से सिर धो लें।

4. पारम्परिक चीज़ेंः मुलायम दमकते बालों के लिये पुराने समय से बालों के लिये मैथी-दाना, आंवला, रीठा, शिकाकाई जैसी कई औषधियों का उपयोग होता रहा है। इन्हें भिगोकर इनके पानी से सिर धो सकते हैं, या मेंहदी में मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

5. बेर व नीम की पत्तियां: बेर की पत्तियों व नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा लें व दो घंटे बाद बालों को धो लें। इसका एक माह तक प्रयोग करने से नए बाल उग आते हैं व बाल झडना बंद हो जाते हैं।

6. बड का दूध व नींबू का रसः बड के दूध में एक नींबू का रस मिलाकर सिर में आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर सिर को गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों का झडना बंद हो जाता है व बाल तेजी से बढते हैं।

7. गुडहल की पत्तियां: गुडहल की पत्तियां प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का काम देती हैं और इससे बालों की मोटाई बढती है। बाल समय से पहले सफेद नहीं होते। इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है। सिर की त्वचा की अनेक कमियां इससे दूर होती है।

8. ग्लीसरीन, दही, सिरका, नारीयल का तेलः दो चम्मच ग्लीसरीन, 100 ग्राम दही, दो चम्मच सिरका, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधा घंटे तक बालों में लगाएं, फिर पानी से बालों को साफ करें।

9. खट्टा दहीः बालों में कुछ देर के लिए खट्टा दही लगाए, फिर गुनगुने पानी से बाल धो डालें। बाल एकदम मुलायम हो जाएंगे।

Sunita Patel Ajmera
(Dietician / Nutritionist)
Food & Nutrition Department
Kutumbh Care Imperial Hospital, Shastri Nagar, Jaipur
+91-9351145050, 7568537996
https://www.imperialhospitalindia.com 

No comments:

Post a Comment